About Us Speeches

विश्व हिंदी दिवस 2021 के उपलक्ष्य पर राजदूत श्री अभिषेक सिहं के द्वारा उच्चारित भाषण

Posted on: January 21, 2021 | Back | Print

विश्व हिंदी दिवस 2021 के उपलक्ष्य पर राजदूत श्री अभिषेक सिहं के द्वारा उच्चारित भाषण

 

प्यारे मित्रों नमस्कार। आप सभी को विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएँ।

 

भारत सरकार द्वारा दुनिया भर में हिंदी के प्रचार को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और यह गर्व का विषय है कि आज हिंदी भाषा ने एक अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता हासिल कीहै। प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी, 1975 को आयोजित किया गया था। इस विशेष दिवस के उपलक्ष्य में, हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।

 

प्यारे भाइयों और बहनों,

मुझे बहुत प्रसन्नता है कि वेनेज़ुएला में हिंदी के प्रति रूचि और भारतीय राजदूतावास द्वारा आयोजित हिंदी कक्षाओं में वेनेज़ुएला निवासियों ने बढ़-चढ़कर लाभ उठाया है। मुझे वेनेज़ुएला के नागरिकों के द्वारा बोली गई हिंदी का उच्चारण बहुत प्रभावी लगता है। हिंदी सीखना सरल नहीं है किंतु हमारी चाह हमारे लिए हर चीज को सरल बना देती है। इसके रहते कई वेनेज़ुएला के निवासियों ने हिंदी के कुछ गाने तक सीख लिए हैं जिन पर मुझे अत्यन्त गर्व है। मैं भारतीय राजदूतावास द्वारा हिंदी कक्षाओं को आगे बढ़ाने चाहता हूँ और इसके लिए हर संभव प्रयास करूंगा। आप लोगों की हिंदी सीखने की इच्छा मेरे लिए एक बहुत बड़ी प्रेरणा है। मैं आप सबको यह भी बताना चाहूंगा कि विदेश में रहने वाले भारतीय मूल के निवासी आज भी अपनी मातृभूमि से हिंदी के द्वारा जुड़े हुए है एवं भारत की गौरवशील भाषा के विदेशों में प्रचार-प्रसार में भी तत्पर हैं।

 

हिंदी सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए आज जितने व्यक्तियों ने हिंदी में कुछ भी प्रस्तुत किया है, उन्हें एक प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा जिसकी शीघ्र ही उन्हें सूचना दी जाएगी।

 

धन्यवाद!

 

*****

 

Speeches